RPSC Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने लेक्चरर पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी योग्य उम्मीदवार RPSC Lecturer Recruitment 20222 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से 5 मई 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जून 2022 निर्धारित की गई है।

RPSC Recruitment: इस आधार पर होगा चयन
लेक्चरर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 2 पेपर होंगे। पहले पेपर में जनरल स्टडीज से 150 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे और इन सवालों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं, दूसरे पेपर में संबंधित विषय से 300 अंकों के सवाल होंगे और इन सवालों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा की तारीख और समय उम्मीदवारों को तय समय के अंदर सूचित कर दिया जाएगा।

RPSC Recruitment: 6 हजार पदों पर भर्ती
आधिकारिक सूचना के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से बायोलॉजी, कॉमर्स, म्यूजिक, एग्रीकल्चर, जियोग्राफी, हिस्ट्री, हिंदी, पॉलिटिकल साइंस, संस्कृत, फिजिक्स, उर्दू और इकोनॉमिक्स सहित लेक्चरर स्कूल एजुकेशन के 6000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

RPSC Recruitment: इतना मिलेगा वेतन
इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 12 के तहत सैलरी दी जाएगी। सभी योग्य उम्मीदवार RPSC Lecturer Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 5 मई से 4 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य और राजस्थान के क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा।




Source link