ISRO Bharti 2022: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation, ISRO) ने नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (National Remote Sensing Centre) के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके माध्यम से जूनियर रिसर्च फेलो (Junior Research Fellow), रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) और रिसर्च साइंटिस्ट (Research Scientist) के पदों को भर्ती की जाएगी।

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार एनआरएससी की आधिकारिक साइट nrsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 8 मई, 2022 है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 55 पदों को भरा जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 54000 तक सैलरी मिलेगी।

इन पदों पर होगी भर्ती
जूनियर रिसर्च फेलो: 12 पद
रिसर्च साइंटिस्ट: 41 पद
रिसर्च एसोसिएट: 2 पद

शैक्षिक योग्यता
रिसर्च साइंटिस्ट और जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास रिमोट सेंसिंग / जीआईएस / रिमोट सेंसिंग और जीआईएस / जियोइनफॉरमैटिक्स / जियोमैटिक्स / जियोस्पेशियल टेक्नोलॉजी में एमई / एम.टेक होनी चाहिए। रिसर्च एसोसिएट के लिए उम्मीदवारों के पास बॉटनी/ पर्यावरण विज्ञान/ वाइल्ड लाइफ बायोलॉजी में पीएचडी के साथ संबंधित विषयों में एमएससी और बीएससी होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर इन पदों पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित कर सकता है। यह प्रक्रिया केवल उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग / शॉर्टलिस्टिंग के लिए है। सीबीटी में प्राप्त अंकों को अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए ध्यान में नहीं रखा जाएगा। अंतिम चयन केवल साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।




Source link