लाइट हाउस जर्नलिज्म (www.lighthousejournalism.com) मेन स्ट्रीम मीडिया द्वारा छोड़ दी गई कम महत्वपूर्ण खबरों के लिए एक यूनीक क्राउडफंडिंग प्लेटफार्म है। इसके माध्यम से उन व्यक्तियों, समूह या संगठनों की खबरों को प्लेटफॉर्म दिया जाता है, जो अपने तरीके से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। यह प्रोजेक्ट टेक्नोलॉजी और क्राउडफंडिंग आदि के सहयोग से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार किया गया है।

लाइटहाउस जर्नलिज्म (www.lighthousejournalism.com) का उद्देश्य उन खबरों को मंच प्रदान करना है, जो मेन स्ट्रीम मीडिया कवरेज में अपनी जगह नहीं बना पाती हैं या ऐसे विषय जिनमें न्यूज इंट्रेस्ट कम होता।

इस पहल को Google News Initiative Innovation Challenges Award भी मिल चुका है, जो ऑनलाइन पत्रकारिता में इनोवेशन के लिए दुनिया भर के न्यूज इनोवेटर्स को सशक्त बनाने के लिए दिया जाता है।

Indianexpress.com भी इस पहल का एक प्रमोटर है, जिसने इस प्रोजेक्ट को दिशा दी और इसे आगे तक ले आने का रास्ता तैयार किया।

लाइटहाउस पत्रकारिता की मदद से मीडिया द्वारा छोड़ दी खबरों से समाज में बदलाव लाने या उपलब्धियों को प्रचारित करने का काम किया जा सकेगा। Indianexpress.com के CEO संजय सिंधवानी का कहना है कि यह क्राउडफंडिंग मॉडल उन मुद्दों और विषयों पर भी प्रकाश डालेगा, जिन्हें अब तक नजरअंदाज किया गया है।

ऐसे काम करता है यह प्लेटफॉर्म
लाइट हाउस जर्नलिज्म प्लेटफार्म (www.lighthousejournalism.com) पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद, यूजर एक टोकन राशि जमा करके किसी पत्रकार को कोई खास विषय को कवर करने के लिए कह सकता हैं। यूजर क्राउडफंडिंग के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोजेक्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए एडिटोरियल बोर्ड की सहमति जरूरी होगी क्योंकि बोर्ड द्वारा ही तय किया जाएगा कि प्रोजेक्ट के लिए कितना फंड जुटाना है और कितना फंड एक स्वतंत्र पत्रकार को दिया जाना है।

अपनी कहानी का चुनाव करें, www.lighthousejournalism.com पर इसे प्रपोज करें, क्राउडफंडिंग जुटाएं और प्रोफेशनल पत्रकारों द्वारा अपनी कहानी पर रिसर्च करवाएं।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link