UPTET Result 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 में शामिल 20 हजार अभ्यर्थियों का रिजल्ट अभी तक नहीं जारी किया गया है। दरअसल जिन अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोका गया है। ऐसे सभी अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) से डीएलएड परीक्षा उत्तीर्ण की है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, प्रयागराज ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद ही इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति तो दे दी , लेकिन जब नतीजे घोषित किए गए तो रिजल्ट पर कोर्ट केस लिखा है।

बता दें कि यूपी टीईटी का रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को घोषित किया गया था। प्राथमिक स्तर में 4,43,598 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया हैं। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर पर 2,16,994 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इलाहाबाद हाईकोर्ट से सिंगल बेंच के आदेश पर परीक्षा नियामय प्राधिकारी कार्यालय ने इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में शमिल होने की अनुमति दी थी। अब विभाग डबल बेंच में अपील करने की तैयारी कर रहा है। दरअसल प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) की ओर से डीएलएड (updeled) ट्रेनिंग पाठ्यक्रम शुरू किया गया था।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों को टीईटी और शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माना गया था। जिसके बाद ये 20 हजार अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे।




Source link