UPSC: वह 18 साल से बिहार में रह रहे हैं और अपनी पोस्टिंग के लिए बिहार कैडर को प्राथमिकता देना चाहते हैं।

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा 2020 के रिजल्ट जारी किए हैं। इस साल यूपीएससी एग्जाम में कुल 761 कैंडिडेट्स सफल हुए। वहीं बिहार के शुभम कुमार ने इस एग्जाम में 10वीं रैंक हासिल की है।

सत्यम ने मई 2019 में सिविल सेवाओं के लिए अपनी यात्रा शुरू की, जब वह अपने ग्रेजुएशन के तीसरे वर्ष में थे। उन्होंने कोचिंग सेंटर की मदद लेने के बजाय घर में बंद कमरे में रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करना पसंद किया।

सत्यम एक साधारण परिवार से आते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सत्यम के पिता ने अपने बेटे की दिल्ली में पढ़ाई में मदद करने के लिए कर्ज लिया था। सत्यम गांधी का कहना है कि यह इन कठिन परिस्थितियों के कारण ही वे जल्द ही परिपक्व बन गये।नउनका कहना है कि पहला चरण बीत चुका है और अब आने वाले वर्षों में वह देश के ग्रामीण विकास में योगदान देना चाहते हैं। वह 18 साल से बिहार में रह रहे हैं और अपनी पोस्टिंग के लिए बिहार कैडर को प्राथमिकता देना चाहते हैं। उनका कहना है कि वह बिहार के लोगों की समस्याओं को रोजाना समझते हैं और उनकी मदद करना चाहते हैं।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी, ये रहा चेक करने का डायेरक्ट लिंक

भविष्य के उम्मीदवारों के लिए उनकी सलाह है कि हर दिन 10 घंटे सेल्फ स्टडी जरूर करें। उम्मीदवारों को साप्ताहिक और मासिक लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और उनके लक्ष्य और फोकस स्पष्ट होने चाहिए।

सत्यम ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में कुल 1028 अंक प्राप्त किये। वहीं इस एग्जाम में टॉपर रहे शुभम कुमार ने 1054 नंबर प्राप्त किए। AIR दूसरे टॉपर और महिला उम्मीदवारों में टॉपर जागृति अवस्थी ने 1052 नंबर प्राप्त किए और तीसरी टॉपर अंकिता जैन ने 1051 नंबर प्राप्त किए। यश जालुका ने 1046 नंबर और ओबीसी कैटेगरी की ममता यादव ने 1042 नंबर हासिल किए हैं।

क्या भारत में सट्टा को वैधानिक दर्जा दिया जाना चाहिए? यूपीएससी के इंटरव्यू में पूछे गए ये सवाल


Source link