UPSC NDA, NA II Exam 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) एग्जामिनेशन II के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से 7 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू की गई है।

UPSC NDA, NA II Vacancy: इतने पदों पर भर्ती
नोटिफिकेशन के अनुसार, नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जामिनेशन के माध्यम से आर्मी में 208 पद, नेवी में 42 पद और एयरफोर्स में 120 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जबकि, नेवल एकेडमी में 30 पदों पर भर्ती होगी। इन पदों के लिए केवल अविवाहित महिला और पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

UPSC NDA, NA II Exam: ऐसे होगी परीक्षा
आयोग द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) II एग्जाम 4 सितंबर 2022 को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से मैथमेटिक्स से 300 और जनरल एबिलिटी से 600 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे और 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को 900 अंको के एसएसबी इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

UPSC NDA, NA II Exam: आवश्यक योग्यता
एनडीए एग्जाम के लिए आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2004 से 1 जनवरी 2007 के बीच होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए। सभी उम्मीदवार upsconline.nic.in पर 7 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link