UP Board 12th Paper Leak: उत्तर प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। जानकारी के अनुसार, बरेली, कानपुर, गाजियाबाद, सीतापुर, गोरखपुर और आगरा सहित 24 जिलों में अंग्रेजी के पेपर को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में अब अंग्रेजी की परीक्षा को दोबारा आयोजित किया जाएगा। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हुई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंग्रेजी के दो सेट का पेपर लीक हुआ है। 24 जिलों के करीब 10 लाख छात्रों को परीक्षा में शामिल होना था। ये पेपर आज यानी 30 मार्च को दोपहर 2 बजे से होना था। बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद ही परीक्षा को रद्द किया गया है। बता दें कि स्पेशल टास्क फोर्स इस मामले की जांच कर सकती है।

नोटिस के अनुसार, 30 मार्च को दूसरी शिफ्ट में होने वाली अंग्रेजी की परीक्षा के Set- 316 ED और 316 EI के लीक होने की संभावना के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इससे पहले नवंबर 2021 में परीक्षा के दिन ही यूपी टीईटी का पेपर लीक हुआ था, जिस कारण परीक्षा को तुरंत रद्द कर दिया गया था।

इन 24 जिलों में लीक हुआ पेपर
जिन जिलों में पेपर लीक हुआ है, उनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं।




Source link