UP Board 10th, 12th Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही यूपी बोर्ड का परिणाम जारी करने वाला है। यूपी बोर्ड मैट्रिक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम इस महीने में घोषित किए जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना परिणाम वेबसाइट के साथ ही एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भी देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 47 लाख छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। एक बार परिणाम घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, परीक्षा का परिणाम upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर भी घोषित किया जाएगा । छात्र अपने रोल नंबर और स्कूल कोड का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

परिणामों से पहले, बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों को अंक बढ़ाने और पास करना का पेशकश करने वाले फर्जी कॉलों के प्रति आगाह किया है। बोर्ड ने छात्रों और उनके अभिभावकों को सलाह दी है कि वे इन फोन कॉल्स के झांसे में न आएं और इस तरह की कॉल की सूचना तुरंत यूपीएमएसपी अधिकारियों को दें।

इन वेबसाइट से चेक कर सकते हैं परिणाम
upmsp.edu.in
upresults.nic.in
results.upmsp.edu.in

एसएमएस से चेक करें रिजल्ट
एसएमएस के जरिए यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम देखने के लिए छात्र UP10ROLLNUMBER / UP12ROLLNUMBER लिखकर 56263 पर भेजें।

पास होने के लिए इतने अंक जरूरी
बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करना होगा। अधिकतम दो विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 24 मार्च से 13 अप्रैल के बीच यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित की थी। इस साल यूपीएमएसपी 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 51,92,68) उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।
UP Board Class 12 Result 2022 या UP Board Class 10 Result 2022पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
मार्कशीट स्‍क्रीन पर आ जाएगी।
इसे डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट लिकाल लें।




Source link