UGC NET 2021: यूजीसी नेट का रिजल्ट फरवरी में जारी होने की संभावना है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए दोनों पेपरों में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे।

UGC NET Result 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट 2021 का परिणाम जल्द जारी होने की संभावना है। हालांकि कुछ सूत्रों का कहना है कि परिणाम फरवरी के मध्य में आने की उम्मीद है, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

परीक्षा उत्तीर्ण करने और सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों के लिए पात्र होने के उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम के लिए आधिकारिक यूजीसी नेट वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in को चेक करते रहें।

यूजीसी ने आधिकारिक वेबसाइट पर यूजीसी नेट 2020 उत्तर कुंजी और उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं को पहले ही जारी कर दिया है। UGC NET 2020 का परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी पर आधारित होगा जो कि उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

योग्यता मानदंड
यूजीसी नेट 2020 दिसंबर सत्र के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में उपस्थित होना चाहिए और सामान्य / सामान्य-ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक साथ लिए गए दोनों पेपरों में कम से कम 40% कुल अंक प्राप्त करना चाहिए। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम अंक मानदंड दोनों पेपरों में न्यूनतम 35% कुल अंक हैं।

कट-ऑफ
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए कई कारकों के आधार पर यूजीसी नेट कट ऑफ की गणना करती है। जिसमें परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या, यूजीसी नेट प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर और पिछले साल के यूजीसी नेट कट ऑफ ट्रेंड्स को देका जाता है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने यूजीसी नीट दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की थी। पहला चरण 20 नवंबर, 2021 और 5 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित किया गया था। दूसरा चरण 24 दिसंबर, 2021 और 27 दिसंबर, 2021 के बीच और तीसरा चरण 4 और 6 जनवरी को आयोजित किया गया था।




Source link