UGC NET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। जिसके बाद सभी योग्य उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से तय समय के अंदर UGC NET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

यूजीसी नेट परीक्षा का पैटर्न
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित इस परीक्षा में कुल दो पेपर होते हैं। पहले पेपर में छात्रों से टीचिंग एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, मैथमेटिक्स, लॉजिकल रीजनिंग, ‌ कम्युनिकेशन, हायर एजुकेशन, कंप्रीहेंशन और डाटा इंटरप्रिटेशन सहित अन्य विषयों से कुल 100 अंकों के 50 सवाल पूछे जाते हैं। वहीं, दूसरे पेपर में उम्मीदवारों से संबंधित विषय से 200 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। दोनों सेक्शन के सवाल हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। बता दें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है और यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में होती है।

परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द
यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से दिसंबर 2021 और जून 2022 साइकिल के लिए यह परीक्षा जून 2022 के पहले या दूसरे हफ्ते में आयोजित किए जाने की बात कही थी। ऐसे में उम्मीद है कि परीक्षा का नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है।

नवंबर से जनवरी के बीच हुई थी परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा इससे पहले यह परीक्षा 20 नवंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 तक देशभर के 239 शहरों में कुल 837 केंद्र पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में कुल 81 विषयों के लिए किया गया था। वहीं, इस परीक्षा का रिजल्ट 19 फरवरी को जारी किया गया था।




Source link