Rudolf Weigl (रूडोल्फ़ वेइगल) Google Doodle: रूडोल्फ़ वेइगल का जन्म 2 सितंबर 1883 को मोराविया के परेरोव में हुआ था जो उस समय ऑस्ट्रो-इंगेरियन साम्राज्य का हिस्सा था। उनका मातापिता ऑस्ट्रियन-जर्मन थे।

Rudolf Weigl (रूडोल्फ़ वेइगल) Google Doodle: गूगल ने आज डूडल बनाकर पोलिश आविष्कारक, डॉक्टर और इम्यूनोलॉजिस्ट रूडोल्फ़ वेइगल का 138वां जन्मदिन मना रहा है। रूडोल्फ़ वेइगल ने लंबे समय तक महामारी टाइफस की वैक्सीन पर काम किया और दुनिया को उससे निजात पाने के लिए वैक्सीन दी। उनके काम को एक नहीं बल्कि दो बार नोबेल पुरस्कार के नामांकित किया गया, लेकिन एक बार भी नहीं मिला। 1936 में, वीगल के टीके ने अपने पहले लाभार्थी को सफलतापूर्वक टीका लगाया।

रूडोल्फ़ वेइगल का जन्म 2 सितंबर 1883 को मोराविया के परेरोव में हुआ था जो उस समय ऑस्ट्रो-इंगेरियन साम्राज्य का हिस्सा था। उनका मातापिता ऑस्ट्रियन-जर्मन थे। रूडोल्फ़ वेइगल जासलो पोलैंड में पले बढ़े। जर्मन बोलने वाले वेइगल ने फिर पोलिश भाषा और संस्कृति को ही अपना लिया। वेइगल बाद में लिविव चले गए जहां 1907 में उन्होंने जीवविज्ञान में स्नातक की पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने जूलॉजी में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

UPSC: बनारस की रहने वाली अपराजिता ने तीसरे प्रयास में पाई सफलता, ऐसे पूरा किया नाना का सपना




Source link