Rajasthan Police Constable Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस ने नोटिस जारी कर यह भी कहा है कि साइबर क्राइम, सुरक्षा प्रबंधन, विधि, अपराध विज्ञान विषयों में डिग्री या डिप्लोमाधारकों को एवं एनसीसी, होमगार्ड वालों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2021: राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की योग्यता में कुछ बदलाव किए गए हैं। जो लोग राजस्थान पुलिस में भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वह नए योग्यता नियमों को जरूर पढ़ लें, ताकि आवेदन के समय उन्हें कोई परेशानी न हो। अब जिला पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास और आरएसी व एमबीसी बटालियन में कांस्टेबल पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होगी। जबकि पिछली कांस्टेबल भर्ती में जिला पुलिस में कांस्टेबल के लिए 10वीं पास और आरएसी/एमबीसी के लिए 8वीं पास की योग्यता रखी गई थी। अब 8वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन नहीं कर पाएंगे।

इसकी जानकारी राजस्थान पुलिस ने ट्वीट करके दी है। ट्वीट में लिखा है ‘महानिदेशक पुलिस एमएल लाठर के आदेशानुसार कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के नियमों में समुचित बदलाव किये गए हैं। राजस्थान पुलिस में सेवा देने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए नए नियमों की जानकारी सहायक होगी।’ राजस्थान पुलिस ने नोटिस जारी कर यह भी कहा है कि साइबर क्राइम, सुरक्षा प्रबंधन, विधि, अपराध विज्ञान विषयों में डिग्री या डिप्लोमाधारकों को एवं एनसीसी, होमगार्ड वालों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

योग्यता के साथ साथ आवेदन फीस भी बढ़ा दी गई है। अब जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। पहले आवेदन फीस 400 रुपए थी। इसे 100 रुपए बढ़ाया गया है। वहीं रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 400 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। पहले यह 350 रुपए थी। इसमें 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

UPSC: लगातार चार बार परीक्षा में असफल होने वाली ममता ने नहीं मानी हार, पांचवें प्रयास में किया टॉप

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने 13, 14 और 15 सितंबर को होने वाली राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर कंबाइंड कॉम्पटीशन परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यदि आप परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, तो आप आरपीएससी की वेबसाइट से राजस्थान पुलिस एसआई प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आरपीएससी एसआई परीक्षा दो पालियों में यानी सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। आप अपने राजस्थान एसआई एडमिट कार्ड 2021 पर एग्जाम की तारीख, समय और सेंटर की डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

BHEL Recruitment 2021: इन उम्मीदवारों के लिए निकली नौकरी, यहां करना होगा आवेदन


Source link