PSTET Result 2021: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PSTET) का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने PSTET 2021 में भाग लिया था, वह अब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in के माध्यम से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा 24 सितंबर 2021 को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। वहीं, इस परीक्षा की आंसर की जनवरी में जारी की गई थी और उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी दिया गया था। इससे पहले इस परीक्षा का रिजल्ट जनवरी में जारी किया जाना था लेकिन कुछ कारणों की वजह से इसमें देरी हुई। अब सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

How to download PSEB PSTET Result 2021

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिख रहे ‘PSTET Exam December 2021 Result’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4: अब उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए लगभग एक लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। बता दें कि यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राज्य में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद के लिए योग्य माने जाते हैं।




Source link