MP TET New Exam Pattern 2022: मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (MPPEB) ने शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इसके अनुसार, इस साल से उच्च माध्यमिक शिक्षक की पात्रता परीक्षा विषयवार आयोजित की जाएगी। यह पात्रता परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू सहित अन्य विषय में होगी।

इन विषयों में होगी परीक्षा
यह पात्रता परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गणित, जीवविज्ञान (वनस्पति विज्ञान/प्राणी विज्ञान), भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, समाज शास्त्र, कृषि, वाणिज्य और गृह विज्ञान विषय में आयोजित की जाएगी। इन विषयों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

ऑनलाइन मोड से करना होगा आवेदन
बता दें कि मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (MPPEB) द्वारा मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है। इस राज्य स्तरीय परीक्षा के माध्यम से सरकारी स्कूलों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एमपी टीईटी के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा है।

दो डिग्री प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स भी पात्र
इससे पहले स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने बताया था कि अब शिक्षक भर्ती 2018 के लिए डबल डिग्री वाले कैंडिडेट्स भी पात्र होंगे। इसके साथ ही अंग्रेजी शिक्षक के लिए ग्रेजुएशन में एक मुख्य विषय अंग्रेजी होगा अनिवार्य कर दिया गया है।




Source link