IGNOU New Course: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या उच्च डिग्री वाला कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) ने 31 जनवरी, 2022 से ऑनलाइन मोड के माध्यम से मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेजी) कार्यक्रम (MA English in online mode) की शुरुआत की है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। ।

बता दें कि मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेजी) कार्यक्रम दो साल का होगा और शिक्षार्थियों को अंग्रेजी और अमेरिकी साहित्य की अच्छी समझ देगा। इसके साथ ही साहित्य में अन्य नए क्षेत्र जैसे, कनाडाई, ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय अंग्रेजी की भी जानकारी देगा। इस पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए। इसके अलावा उच्च डिग्री वाला कोई भी व्यक्ति इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंग्रेजी) कार्यक्रम को पूरा करने के लिए उम्मीदवार दो अनिवार्य पाठ्यक्रमों के साथ किसी भी मॉड्यूल से पाठ्यक्रम का विकल्प चुन सकता है। इसे पहले वर्ष में ही चुनना होगा। अगर किसी कारण से कोई छात्र एमए कार्यक्रम पूरा करने में असमर्थ है, तो वह 32 क्रेडिट मूल्य के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद अंग्रेजी में पीजी डिप्लोमा के साथ बाहर निकल सकता है।

पूरे कार्यक्रम के लिए शुल् 13,600 रुपये का शुल्क चुकाना होगा। इसके लिए प्रति वर्ष 6800 रुपये का भुगतान करना होगा। प्रथम वर्ष के शुल्क के साथ 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क भी देना होगा। दरअसल इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऑनलाइन मोड के माध्यम से अधिक आवेदकों को अंग्रेजी भाषा में मास्टर डिग्री हासिल करने में सक्षम बनाना है। ताकि वह उन्हें अपने समय में पाठ्यक्रम पूरा करने की सुविधा मिल सके।




Source link