Indian Air Force Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना ने ग्रुप ए के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर 30 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू की जा चुकी है।

भारतीय वायु सेना में AFCAT Entry के माध्यम से फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा NCC स्पेशल एंट्री के तहत CDSE रिक्तियों में से 10% सीटों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UPPSC Recruitment 2021: इन 900 से अधिक पदों के लिए जल्द करें आवेदन, आयु सीमा 45 साल तक

How to apply for Indian Air Force AFCAT 2022

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिख रहे AFCAT 01/22 Registration के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से रजिस्टर या लॉगिन करें।

स्टेप 4: फिर उम्मीदवार दिए गए लिंक के माध्यम से भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, यहां जानें ज़रूरी योग्यता

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 20 साल से 24 साल और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में भर्ती के लिए 20 साल से 26 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा फ्लाइंग ब्रांच भर्ती के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैथ्स और फिजिक्स विषयों से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।


Source link