GSEB Gujarat Board SSC 10th Result 2022: गुजरात बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (GSHSEB) सोमवार, 6 जून को कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। एसएससी परिणाम 2022 की घोषणा सुबह 8 बजे की जाएगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट gseb.org के माध्यम से कक्षा 10वीं का परिणाम देख सकते हैं।

गुजरात बोर्ड ने पुष्टि की है कि कक्षा 10वीम का परिणाम सोमवार सुबह 8 बजे घोषित किया जाएगा। राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने ट्वीट किया, ‘गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और संस्कृत की परीक्षा का परिणाम छह जून को आएगा।’

बता दें कि एसएससी कक्षा 10वीं की परीक्षा 28 मार्च से 9 अप्रैल, 2022 तक आयोजित की गई थी। इसमें लगभग 10 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। एसएससी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या में पिछले साल 14.03 लाख से 9.72 लाख की भारी गिरावट देखी गई है। छात्र रोल नंबर का उपयोग करके एसएससी कक्षा 10वीं परीक्षा का स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पास होने के लिए कितने अंक जरूरी
परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को सभी विषयों में कम से कम ग्रेड ‘डी’ प्राप्त करना जरूरी है। किसी विषय में ‘ई1’ या ‘ई2’ ग्रेड पाने वाले उम्मीदवारों को कंपार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से अपने प्रदर्शन में सुधार करने का मौका मिलेगा।

पिछले साल इतने छात्र हुए पास
पिछले साल, गुजरात बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत 100 प्रतिशत रहा था क्योंकि परीक्षा को कोविड-19 महामारी को देखते हुए रद्द कर दिया गया था। हाल ही में बोर्ड ने कक्षा 12वीं एचएससी सामान्य स्ट्रीम परीक्षा परिणाम घोषित किया है, जिसमें कुल 86.91 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।




Source link