Agneepath Yojana 2022: भारतीय सेना ने भर्ती के लिए आज यानी मंगलवार को ‘अग्निपथ योजना’ लांच कर दी। इस योजना के तहत सेना में अब चार साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी।योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया। इस अवसर पर थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे। योजना के तहत सेना में युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तहत सेवा का अवसर दिया जाएगा।

योजना को लांच करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत भारतीय सेना को यूथफूल बनाने का प्रयास किया जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि उन्हें नई तकनीकी का प्रशिक्षण आसानी से दिया जा सकेगा, जिसका लाभ भारतीय सेनाओं को होगा।

इस योजना की घोषणा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और चार साल की सेवा के दौरान प्राप्त कौशल और अनुभव के कारण ऐसे सैनिकों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा। सिंह ने कहा इससे अर्थव्यवस्था के लिए उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता भी होगी, जो उत्पादकता लाभ और समग्र सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगी।

इस योजना के तहत, अधिकांश भारतीय सैनिक टूर ऑफ ड्यूटी पूरा करने के बाद केवल चार वर्षों में सेवा छोड़ देंगे। सालाना 45,000 से 50,000 भर्ती किए गए लोगों में से केवल 25 प्रतिशत को ही स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक काम करने की अनुमति दी जाएगी।

इस कदम से रक्षा पेंशन बिल में काफी कमी आएगी, जो कई सालों से सरकार के लिए एक बड़ी चिंता का विषय रहा है। योजना के तहत 90 दिनों के भीतर भर्ती शुरू हो जाएगी।

एक बार चुने जाने के बाद अभ्यर्थियों को छह महीने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए तैनात किया जाएगा। इस अवधि के दौरान उन्हें अतिरिक्त लाभ के साथ 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन मिलेगा, जो चार साल की सेवा के अंत तक 40,000 रुपये हो जाएगा।

महत्वपूर्ण बात यह है कि इस अवधि के दौरान उनके वेतन का 30 प्रतिशत एक सेवा निधि कार्यक्रम के तहत अलग रखा जाएगा और सरकार हर महीने एक समान राशि का योगदान करेगी और उस पर ब्याज भी लगेगा। चार साल की अवधि के अंत में प्रत्येक सैनिक को एकमुश्त राशि के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे, जो कर मुक्त होगा। इस योजना के तहत चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। मृत्यु के मामले में भुगतान न किए गए कार्यकाल के लिए वेतन सहित 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा।

Agnipath scheme: आयु सीमा
इस स्कीम के तहत 10वीं और 12वीं पास युवा और महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगी। नई प्रणाली के तहत, जो केवल अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मियों के लिए है (जो कमीशन अधिकारी के रूप में सेना में शामिल नहीं होते हैं), 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे। भर्ती के मानक वही रहेंगे और भर्ती रैलियों के माध्यम से साल में दो बार की जाएगी।

अग्निपथ योजना: पहला बैच 2023 में
इस योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के अंदर शुरू करने की योजना है और पहला बैच 2023 में आएगा। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नेवी में भर्तियों के लिए इस नई योजना को लांच किया है।




Source link