Indian Army’s Agneepath Recruitment Scheme Protest Updates (अग्निपथ): अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच तीनों सेनाओं ने साझा बयान में साफ कर दिया है कि #अग्निपथ_योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निवरों को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता और सुविधाएं मिलेंगी जो वर्तमान में नियमित सैनिकों पर लागू होती है। सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। इसके साथ ही देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

वहीं, अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में ट्रेन सेवाएं बाधित रही हैं। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा की गई कथित फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हुई है और अन्य कई घायल हैं। वहीं, पटना के तारेगाना रेलवे स्टेशन पर आगजनी करने वालों ने पुलिस के एक वाहन को भी आग लगा दी है।

अधिकारियों के अनुसार, विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े सेना के पांच फर्जी उम्मीदवारों को विरोध प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार किया गया है। सहारनपुर पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए पांचों आरोपी या तो अलग-अलग राजनीतिक दलों के सदस्य हैं या फिर पदाधिकारी हैं। उधर,‌ पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार में अग्निपथ योजना के विरोध में जारी प्रदर्शन की वजह से 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 6 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया।

बिहार पुलिस के मुताबिक, पिछले 3 दिनों में कुल 138 FIR दर्ज की गई है और 718 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीसीटीवी फुटेज और वीडियोग्राफी के जरिए हिंसा करने वालों की पहचान की जा रही है। पुलिस का कहना है कि हिंसा भड़काने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

Live Updates

Agneepath Scheme Protest News Updates: भारतीय सेना के अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी है। इसका सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिला। इस लाइव ब्लॉग के माध्यम से हम आपको पल-पल के अपडेट्स देते रहेंगे।

Agneepath Yojana Live: अग्निपथ के विरोध के कारण कई ट्रेने रद्द

पूर्वा एक्सप्रेस, हावड़ा-कालका नेताजी एक्सप्रेस, कोलकाता-अमृतसर एक्सप्रेस, योग नगरी ऋषिकेश दून एक्सप्रेस, सियालदह-जयनगर गंगासागर एक्सप्रेस और कोलकाता-गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस सहित कुल 29 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

Agneepath Yojana Live: कुछ दिनों के लिए रद्द होंगी ट्रेनें

पूर्वी रेलवे के जीएम अरुण अरोड़ा ने अग्निपथ योजना पर हिंसक आंदोलन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने बताया कि फंसे हुए यात्रियों की देखभाल के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में, पूर्वी रेलवे में कोई फंसे हुए यात्री नहीं हैं। कुछ दिनों के लिए ट्रेनें रद्द कर दी जाएंगी क्योंकि रेक जला दिए गए थे और यातायात बाधित हो गया था।

Agneepath Yojana Live: पूरा देश जल रहा है- भूपेश बघेल

अग्निपथ योजना पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पूरा देश जल रहा है, युवा आक्रोशित हैं और सड़कों पर हैं। तो ऐसे में भारत सरकार को सामने आकर जवाब देना चाहिए कि सेना में युवाओं को ठेके पर रखने का क्या औचित्य है?

Agneepath Yojana Live: अजय भट्ट का विपक्ष पर निशाना

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट में विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष को ज़िम्मेदारी के साथ बोलना चाहिए, उन्हें गैरजिम्मेदाराना बयान नहीं देना चाहिए।

Agneepath Yojana Live: अग्निवीरों का भविष्य होगा उज्जवल

मैं युवाओं से अपील करूंगा कि इस सुनहरे अवसर को अपने हाथों से जाने न दे। भविष्य उज्जवल है। आगे कोई दिक़्कत आने वाले नहीं है: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट

Agneepath Yojana Live: नौसेना में शामिल होंगी महिला अग्निवीर

नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं। उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है उसके लिए काम शुरू हो चुका है: नौसेना के वाइस एडमिरल डी.के. त्रिपाठी

Agneepath Yojana Live: वापस नहीं होगी अग्निपथ योजना

सेना ने साफ कर दिया कि अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरीस ने कहा कि फौज में पुलिस वेरिफिकेशन के बिना किसी को एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए प्रदर्शन कर रहे छात्रों से अनुरोध है कि अपना समय खराब न करें।

Agneepath Yojana Live: 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग

दिसंबर के अंत तक अग्नवीर के पहले बैच को वायुसेना में शामिल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

Agneepath Yojana Live: 24 जून से शुरू होगा अग्निवीरों का पहला बैच

एयर मार्शल एसके झा ने बताया कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह एक ऑनलाइन सिस्टम है। उसी के तहत उसपर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। एक महीने बाद 24 जुलाई से फैज-1 ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

Agneepath Yojana Live: अग्निवीरों को मिलेगा एक करोड़ का मुआवजा

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने बताया कि देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

Agneepath Yojana Live: लेफ्टिनेंट जनरल अरुण पुरी का सवाल

अग्निपथ योजना पर हो रहे प्रदर्शन पर लेफ्टिनेंट जनरल अरुण पुरी के कहा कि हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेवाओं से समय से पहले सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। किसी ने कभी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे।

Agneepath Yojana Live: सुरक्षा के साथ खिलवाड़ क्यों- ओवैसी

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर ओवैसी ने कहा कि मोदी सरकार देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है। 4 साल के लिए क्या सिखेगा कोई? आप झूठ बोल रहे हैं।

Agneepath Yojana Live: ओवैसी का केंद्र सरकार पर हमला

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि आप ने रातों-रात गलत लॉकडाउन लगाया, लाखों लोग परेशान हो गए और आज आप नौजवानों के साथ खिलवाड़ कर रहे है।

Agneepath Yojana Live: कांग्रेस ने किया अग्निपथ योजना का विरोध

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने रविवार को केंद्र की अग्निपथ योजना पर हमला किया और कहा, “यह योजना देश के युवाओं को मार देगी, सेना को खत्म कर देगी।” वहीं, कांग्रेस सांसद केवी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी अग्निपथ भर्ती योजना को वापस लेने की मांग करेगी।

Agneepath Yojana Live: प्रियंका गांधी ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने रविवार को युवाओं से अग्निपथ योजना के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील की और पार्टी के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है।

Agneepath Yojana Live: उद्योगपतियों के लिए काम कर रही केंद्र – प्रियंका गांधी

नई दिल्ली के जंतर मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे सत्याग्रह में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि केंद्र गरीबों और युवाओं के लिए नहीं बल्कि उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है।

Agnipath Protest Live: चार साल बाद युवा क्या करेंगे – युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी

रविवार को जंतर मंतर पर कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘सत्याग्रह’ में युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने केंद्र से पूछा कि देश की सेवा करने के चार साल बाद युवा क्या करेंगे। उन्होंने पूछा, ‘युवा चार साल बाद क्या करेंगे, आपके दफ्तर के बाहर पकौड़े तलेंगे या बड़े दफ्तरों के बाहर बाउंसर बनेंगे।

Agnipath Protest Live: अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए होगी सेना में भर्ती

अग्निवीरों को पहले साल 30 हजार, दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40 हजार रुपए महीने का वेतन मिलेगा। 4 साल पूरा होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि भी मिलेगी।

Agnipath Protest Live: युवाओं के भविष्य पर एक बड़ा सवाल – कांग्रेस महिला विंग प्रमुख

रविवार को जंतर मंतर पर कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित “सत्याग्रह” विरोध में कांग्रेस की महिला विंग की प्रमुख नेट्टा डिसूजा ने कहा कि देश की सेवा करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के भविष्य पर एक बड़ा सवालिया निशान लग गया है। उन्होंने कहा, “इस सरकार ने उनकी मां की भावनाओं और सपनों के साथ भी खिलवाड़ किया है। मैं उनसे राज धर्म का पालन करने की अपील करती हूं।”

Agnipath Protest Live Updates: दिग्विजय सिंह ने की सरकार से अपील

जंतर मंतर पर केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस द्वारा आयोजित सत्याग्रह धरना में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि ‘पहले आप किसानों को सड़क पर लाए और अब आकांक्षी। मैं आपसे यह जिद छोड़ने का अनुरोध करता हूं। मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह अहंकार छोड़ दें क्योंकि अग्निपथ सफल नहीं होगा।’

Agnipath Protest Live Updates: अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के अन्य नेताओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया है। बता दें कि केंद्र सरकार की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में

Agneepath Scheme Protest Live: युवा बेरोजगारी के अग्निपथ पर चलने को मजबूर – राहुल गांधी

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध चल रहा है। इसी बीच राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि ‘बार-बार नौकरी की झूठी उम्मीद दे कर, प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं को बेरोजगारी के ‘अग्निपथ’ पर चलने के लिए मजबूर किया है। 8 सालों में, 16 करोड़ नौकरियां देनी थीं मगर युवाओं को मिला सिर्फ पकोड़े तलने का ज्ञान। देश की इस हालत के जिम्मेदार केवल प्रधानमंत्री हैं।’

Agneepath Scheme Protest Live: लुधियाना स्टेशन पर हुई तोड़फोड़

अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए और सेना भर्ती की लिखित परीक्षा जल्द से जल्द आयोजित करने की मांग करते हुए युवकों के एक समूह ने शनिवार को लुधियाना में तोड़फोड़ की है। उन्होंने रेलवे स्टेशन के अंदर धावा बोला और तोड़फोड़ भी की है।

Agneepath Scheme Protest Live: जंतर मंतर पर पुलिस की तैनाती

भारतीय सशस्त्र बलों में अग्निपथ भर्ती के खिलाफ रविवार को कांग्रेस द्वारा आयोजित सत्याग्रह से पहले नई दिल्ली के जंतर मंतर पर पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है।

Agneepath Scheme Protest Live: अग्निपथ पर आंदोलन होना चाहिए, हिंसा नहीं – प्रशांत किशोर

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन जारी है। प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया कि ‘अग्निपथ पर आंदोलन होना चाहिए, हिंसा और तोड़फोड़ नहीं। ‌बिहार की जनता JDU और BJP के आपसी तनातनी का खामियाजा भुगत रही है। बिहार जल रहा है और दोनों दल के नेता मामले को सुलझाने के बजाए एक दूसरे पर छींटाकशी और आरोप-प्रत्यारोप में व्यस्त हैं।’

Agneepath Scheme Protest Live: रक्षा मंत्री ने की अहम बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज 10:15 बजे तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की है। बता दें कि वायु सेना ने अग्निपथ योजना की डिटेल अपने आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दी है।

Agneepath Scheme Protest Live: वरुण गांधी ने किया कटाक्ष

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने शनिवार को अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब सशस्त्र बलों, सुरक्षा और युवाओं के भविष्य की बात आती है तो सरकार के लिए पहले हड़ताल और बाद में सोचना उचित नहीं है। गांधी का कहना है कि जब यह नीति तैयार की जा रही थी तब इसके विभिन्न आयामों पर विचार नहीं किया गया था।

Agneepath Scheme Protest Live: अग्निवीर योजना राष्ट्रहित के खिलाफ -तमिलनाडु मुख्यमंत्री स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने अग्निवीर योजना को राष्ट्रहित के खिलाफ बताया है और केंद्र सरकार से इस स्कीम पर फिर से विचार करने का आग्रह किया है। वहीं, राज्यपाल ने इस योजना का समर्थन करते हुए इसे क्रांतिकारी और परिवर्तनकारी कहा है।

Agneepath Scheme Protest Live: भारतीय वायु सेना ने जारी किया अग्निपथ भर्ती का नोटिफिकेशन

अग्निपथ योजनाओं के खिलाफ यूपी, बिहार समेत देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी बीच भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ भर्ती स्कीम का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

Agneepath Scheme News: अग्निपथ योजना के तहत आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अग्निवीर की भर्ती की जाएगी। इन अग्निवीरों का चयन 4 साल के लिए होगा। जिसके बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को परमानेंट होने का मौका दिया जाएगा।




Source link