Jharkhand Board Exams 2022: पहली पाली में दसवीं क्लास की परीक्षाएं और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Jharkhand Board 10th, 12th Exam 2022 Date: झारखंड में 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम को लेकर तारीखों की घोषणा हो गई है। ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में 24 मार्च से शुरू होंगी।

दसवीं क्लास की परीक्षाएं 24 मार्च से 20 अप्रैल 2022 तक आयोजित होंगी और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मार्च से 25 अप्रैल 2022 तक आयोजित होंगी।

इस बार हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में करीब 8 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को कोरोना नियमों का भी पालन करना होगा।

दसवीं क्लास की परीक्षाएं पहली पाली में होंगी, वहीं 12वीं क्लास की परीक्षाएं दूसरी पाली में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा केंद्रों का भी निर्धारण किया जा चुका है।

इस बार झारखंड बोर्ड ने दिव्यांग छात्रों के लिए अलग परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है। परीक्षा की निगरानी के लिए सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्टूडेंट्स को प्रश्न पढ़ने के लिए अलग से समय मिलेगा।

बता दें कि साल 2020 के बाद पहली बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं क्योंकि इससे पहले कोरोना महामारी की वजह से परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था।

झारखंड बोर्ड ने ये भी कहा है कि बोर्ड परीक्षा का आयोजन 2 टर्म में किया जाएगा। पहला टर्म ओएमआर शीट के माध्यम से होगा और दूसरी टर्म उत्तर पुस्तिका के माध्यम से होगा।

स्टूडेंट्स परीक्षा के दौरान तनाव में ना आएं, इसलिए उन्हें 15 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे, जिसमें वह सवालों को अच्छी तरह पढ़ सकते हैं।




Source link