Bihar Board Exam: नकल पर नकेल कसने के लिए बिहार में इस बार सख्त नियम बनाए गए हैं। इसके लिए बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से होगी।

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए बिहार स्कूल शिक्षा परिषद (BSEB) ने कड़े नियम बनाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी।

इसके लिए राज्य के 1471 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 11,768 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बता दें कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 से 24 फरवरी के बीच होगी। ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे परीक्षा के सभी नियमों का सख्ती से पालन करें क्योंकि ऐसा नहीं करने पर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को कोरोना गाइडलाइंस का भी पालन करना होगा। स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा और मास्क-सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।

स्टूडेंट्स ये भी ध्यान रखें कि परीक्षा केंद्र के बाहर उनकी सख्ती से चेकिंग होगी। इस दौरान उनके जूते-मोजे भी चेक किए जाएंगे। बता दें कि पहले स्टूडेंट्स को जूते-मोजे पहनकर परीक्षा केंद्र पर आने की इजाजत नहीं थी, लेकिन ठंड को देखते हुए बाद में ये इजाजत दी गई है।

इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट्स आपस में बात नहीं कर सकते। हर केंद्र पर माइक द्वारा सभी जरूरी सूचनाएं स्टूडेंट्स को दी जाएंगी। यानी स्टूडेंट्स को किसी से कुछ भी पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जो स्टूडेंट्स परीक्षा नियमों का पालन नहीं करेंगे, उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।




Source link