दिल्ली विवि (डीयू) प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26, 27, 28, 29, 30 और एक अक्तूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी।

दिल्ली विवि (डीयू) प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26, 27, 28, 29, 30 और एक अक्तूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके तहत, सुबह आठ से दस बजे तक, दोपहर साढ़े बाहर से दोपहर ढाई बजे तक और शाम पांच बजे से शाम सात बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि स्नातक, स्नातकोत्तर और एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र से जुड़ी जानकारी के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें। उम्मीदवार ध्यान रखें कि परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र साथ लेकर आना होगा। वहीं, उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ-साथ एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए स्व-घोषणा पत्र भी लेकर आना होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को एक साधारण पारदर्शी बॉलपॉइंट पेन, अतिरिक्त फोटो जो उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाएगा लेकर आना होगा। इसके अलावा व्यक्तिगत विषाणुनाशक द्रव्य, पानी पारदर्शी की बोतल, एक पहचान पत्र लेकर जाना होगा।
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी
वर्ष 2021 की संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी। यूपीएससी की ओर से आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 के संयुक्त रूप से आयोजन में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन 10 अक्तूबर 2021 को किया जाना है। जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी की सिविल सेवा या वन सेवा परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र यूपीएससी के आवेदन पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए अपना ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आयोग के पोर्टल पर जाने के बाद ई-प्रवेश पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नए पेज पर एक्टिव किए जाने वाले यूपीएससी सीएसई एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड लिंक के माध्यम से उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद इस दिए गए अपने सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और यदि कोई त्रुटि होती है तो इसे आयोग को जल्द से जल्द सूचित करना चाहिए। इसके लिए आयोग द्वारा हेल्प-लाइन नंबर और ईमेल आइडी जारी की गई है। आयोग ने प्रवेश के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए कई निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन सभी के लिए अनिवार्य होगा। निर्देशों के अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए जाते समय अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना होगा।
इग्नू के एमबीए पाठ्यक्रमों को एआइसीटीई का अनुमोदन
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से अनुमोदित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के एमबीए पाठ्यक्रमों में 30 सितंबर तक प्रवेश ले सकते हैं। इनमें मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, मार्केटिंग प्रबंधन, और आपरेंशस मैनेजमेंट एंड सर्विस मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शामिल हैं। एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसद अंकों के साथ स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार बिना किसी प्रवेश परीक्षा के आवेदन कर सकते हैं।

इस पाठ्यक्रम को प्रसिद्ध शिक्षाविदों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। विद्यार्थियों को ध्यान देना होगा कि, उन्हें चार सेमेस्टर में 28 पाठ्यक्रम और 116 क्रेडिट पूरे करने होंगे। विश्वविद्यालय यह कार्यक्रम देश भर के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि दो साल और अधिकतम अवधि चार साल है। इग्नू ने उन विद्यार्थियों के लिए भी पंजीकरण की वैधता बढ़ा दी है, जिनका पंजीकरण जून 2021 में समाप्त हो गया था। अब ये विद्यार्थियों असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, शोध प्रबंध, इंटर्नशिप और फील्डवर्क जर्नल पूरा कर सकते हैं।


Source link