RBI Assistant Recruitment 2022: इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RBI Assistant Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सहायक के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट नजदीक आ गई है। आरबीआई ने इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न कार्यालयों में कुल 950 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rbi.org.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। RBI में सहायक पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 मार्च, 2022 है। असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत: 17 फरवरी, 2022
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 8 मार्च, 2022
प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि: 26 मार्च- 27 मार्च, 2022
मुख्य परीक्षा के लिए संभावित कार्यक्रम: मई, 2022

आरबीआई सहायक भर्ती 2022: चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में प्रतियोगी परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) के आधार पर किया जाएगा और उसके बाद भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) होगी। इन पदों के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों से 450 रुपये आवेदन शुल्क, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?
चरण 1: आरबीआई की वेबसाइट http://www.rbi.org.in पर जाएं।
चरण 2: इसके बाद ‘असिस्टेंट भर्ती’ टैब पर क्लिक करें।
चरण 3: नए पंजीकरण पर क्लिक करें और आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।
चरण 4: अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।
चरण 5: आवेदन जमा करें और भुगतान करें।
चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें।




Source link