UPSC: दूसरे प्रयास में जयंत ने 298वीं रैंक के साथ सफलता तो प्राप्त कर ली थी लेकिन इस बार उन्हें मनचाहा पद नहीं मिला।

UPSC: दिल्ली के रहने वाले जयंत नहाता ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने यहीं से पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है। इसके बाद ही जयंत ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने इसके लिए तीन अटेम्प्ट दिया तब जाकर साल 2020 में उन्होंने 50वीं रैंक के साथ टॉप किया।

जयंत बताते हैं कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने सबसे पहले सिलेबस को अच्छी तरह पढ़ा और समझा। जिसके बाद उन्होंने पढ़ाई के लिए एक रणनीति तैयार की और नियमित रूप से उसका पालन भी किया। सिविल सेवा परीक्षा के पहले अटेम्प्ट में तो जयंत असफल रहे थे लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी। फिर दूसरे प्रयास में उन्होंने 298वीं रैंक के साथ सफलता तो प्राप्त कर ली थी लेकिन इस बार उन्हें मनचाहा पद नहीं मिला। जयंत ने अपने सपने को पूरा करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा का तीसरा अटेम्प्ट भी दिया और इस बार उन्हें अच्छी रैंक के साथ मनचाहा पद भी मिल गया। जयंत कहते हैं कि अगर आप अपनी गलतियों और असफलताओं से सीख लेकर आगे बढ़ेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।

UPSC: पारिवारिक जिम्मेदारी के बाद भी पुष्पलता ने सिविल सेवा परीक्षा में ऐसे किया टॉप

जयंत के अनुसार सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा प्रीलिम्स पर फोकस करें। इसके लिए आप एनसीईआरटी किताबों को अवश्य पढ़ें और साथ ही करंट अफेयर्स पर भी नजर रखें। करंट अफेयर्स के लिए नियमित रूप से न्यूज़पेपर अवश्य पढ़ना चाहिए। साथ ही जिस भी विषय की पढ़ाई करें उसके नोट्स भी तैयार करते रहें।

UPPCL Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, 94 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी

सिविल सेवा परीक्षा में कामयाबी पाने के लिए लगातार बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ना होगा। इस दौरान किए गए मेहनत और लगन से ही आगे का रास्ता भी तय होता है। कठिन परिश्रम, नियमित रिवीजन, मॉक टेस्ट, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और सही रणनीति से ही इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है।


Source link