ऑनलाइन आवेदन से पहले अभ्यर्थी की एसएसओ आईडी (SSO ID) होना जरूरी है। ऐसे में जिनकी आईडी अभी तक नहीं बनी हो वे पहले सीएससी सेंटर पर जाकर निशुक्ल आईडी बना लें।

राजस्थान गृह विभाग ने होम गार्ड आरक्षी (Constable), आरक्षी बिगुलर, आरक्षी ड्रममैन और आरक्षी वाहन चालक के पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे हैं। यह भर्ती राजस्थान के विभिन्न जिलों/यूनिट/बटालियन के लिए होगी। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2021 से 15 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए सीएससी सेंटर या ई-मित्र कियोस्क या विभाग की वेबसाइट https://home.rajasthan.gov.in/ के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

राजस्थान गृह रक्षा विभाग की ओर से जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, होम गार्ड कांस्टेबल के 135 पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस संबंध में समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित की जाएगी। राजस्थान होम गार्ड आरक्षी भर्ती 2021 में के इच्छुक अभ्यर्थी योग्यता, पात्रता, भर्ती प्रक्रिया आदि के बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC: सौम्या गुरुरानी ने चार प्रयासों में पाया आईएएस का पद, कुछ ऐसा रहा उनकी कामयाबी का सफर

ऑनलाइन आवेदन से पहले अभ्यर्थी की एसएसओ आईडी (SSO ID) होना जरूरी है। ऐसे में जिनकी आईडी अभी तक नहीं बनी हो वे पहले सीएससी सेंटर पर जाकर निशुक्ल आईडी बना लें। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवदेन करने से पूर्व पूरा भर्ती नोटिफिकेशन जरूर देखें। योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 8वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इन पदों के लिए भूतपूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं।

UPTET 2021: यूपी टीईटी की परीक्षा में कुछ ही दिन बाकी, जानें किन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर – 9352323625/ 7340557555 पर संपर्क कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो 19 से 24 साल की आयु वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। एनसीसी इंस्ट्रक्टर व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए नियुमानुसार छूट मिलेगी। आवेदन फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग/क्रीमी लेयर पिछड़ा वर्ग व एमबीसी वर्ग के लिए 500 रुपए। अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपए फीस देनी है।


Source link