Year Ender 2021 Education: शिक्षा क्षेत्र के लिहाज से साल 2021 बेहद महत्वपूर्ण रहा। इस साल कोरोना के कारण बोर्ड एग्जाम को रद्द करना पड़ा। इसके अलावा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने साल में चार बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन आयोजित की।

Year Ender 2021 Education: साल 2021 शिक्षा के लिहाज से बेहद खास रहा। जहां कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षा को रद्द करना पड़ा, तो वहीं दूसरी तरफ नीट पीजी काउंसलिंग में देरी को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल भी देखने को मिली। कोविड -19 की दूसरी लहर ने लोगों के जीवन को काफी प्रभावित किया, जिसमें छात्रों पर इसका सबसे बुरा असर पड़ा।

इस साल शिक्षा के क्षेत्र में हुए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव

साल में चार बार होने लगी जईई मेन परीक्षा
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने साल में चार बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन आयोजित की। परीक्षा जनवरी, फरवरी, जुलाई और अगस्त के महीनों में आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों को अपने स्कोर में सुधार करने के सभी प्रयासों में उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी। इससे पहले, उम्मीदवारों को जेईई मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए केवल दो मौके दिए जाते थे।

सीबीएसई बोर्ड में अब तक का उच्चतम उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया गया
इस साल सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाओं में अब तक का हाईएस्ट पासिंग परसेंटेज दर्ज किया है। सीबीएसई कक्षा 10 के छात्रों ने 99.04 प्रतिशत का कुल पासिंग परसेंटेज दर्ज किया, जबकि कक्षा 12 के लिए 99.37 पासिंग परसेंटेज दर्ज किया गया।

Railway Group D Admit Card 2022: एप्लिकेशन मॉडिफिकेशन का समय खत्‍म, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

कोविड -19 महामारी के कारण रद्द कर दी गई परीक्षा
कोरोना महामारी का सबसे बूरा असर छात्रों पर पड़ा। 2021 में होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया। एग्जाम कैंसिल होने की घोषणा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। 1.5 साल के लंबे इंतजार के बाद फिर से स्कूल खोले गए।

CTET आजीवन किया गया मान्य
देश में शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जरूरी शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) सर्टिफिकेट की वैधता को 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया। अब केवल एक बार परीक्षा पास करने के बाद ही उम्मीदवार शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आजीवन पात्र होंगे।




Source link