West Bengal WBCHSE HS Exam 2022: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा आज यानी 2 अप्रैल 2022 से शुरू हो चुकी है। देशभर में कोविड-19 मामलों में गिरावट दर्ज करने के बाद इस साल काउंसिल द्वारा 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इस दौरान छात्र परीक्षा शुरू होने से पहले केंद्र के बाहर तैयारी करते नजर आए।

उपचुनाव के चलते परीक्षा की तारीख में बदलाव
पश्चिम बंगाल में कक्षा 12वीं परीक्षा के पहले दिन बंगाली भाषा का पेपर होगा। इसके बाद 4 अप्रैल को दूसरी भाषा की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, हायर सेकेंडरी की वोकेशनल परीक्षा 5 अप्रैल को होगी। पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के कारण 6 अप्रैल से 15 अप्रैल तक कोई भी परीक्षा नहीं होगी। आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तारीख में बदलाव कर दिया गया था। इससे पहले काउंसिल ने जेईई (मेन्स) की वजह से कक्षा 12वीं की तारीख में बदलाव किया था।

नए शेड्यूल के अनुसार होगी परीक्षा
नए शेड्यूल के मुताबिक, कक्षा 12वीं की मैथ्स परीक्षा 16 अप्रैल को होगी। जबकि, इकोनॉमिक्स की परीक्षा 18 अप्रैल और कंप्यूटर साइंस की परीक्षा 19 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके बाद कमर्शियल लॉ की परीक्षा 20 अप्रैल, फिजिक्स की परीक्षा 22 अप्रैल, स्टैटिस्टिक्स की परीक्षा 23 अप्रैल, केमिस्ट्री की परीक्षा 26 अप्रैल और बायोलॉजी की परीक्षा 27 अप्रैल को होगी। इससे पहले यह परीक्षा 26 अप्रैल को समाप्त होनी थी लेकिन अब यह परीक्षा 27 अप्रैल 2022 तक चलेगी।

नकल रोकने के लिए प्रशासन ने दिखाई सख्ती
कक्षा 12वीं परीक्षा के दौरान नकल रोकने पर प्रशासन ने सख्ती दिखाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसी भी स्कूल में सामूहिक तौर पर नकल करने की खबर मिलने पर वहां के सभी छात्रों के रिजल्ट को स्थगित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल की मान्यता भी रद्द की जा सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल पश्चिम बंगाल कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए 7,45,066 छात्रों में रजिस्ट्रेशन किया है।




Source link