पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (WBBSE) बुधवार 15 जुलाई को माध्‍यमिक या कक्षा 10वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है। राज्‍य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “माध्‍यमिक परीक्षा का रिजल्‍ट बुधवार को घोषित किया जाएगा, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा का परिणाम शुक्रवार 17 जुलाई को घोषित किया जाएगा।”

इस साल 27 फरवरी को संपन्न हुई 10वीं की परीक्षा में लगभग 10.15 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। बोर्ड इस साल मेरिट सूची जारी नहीं करेगा। रिजल्‍ट सुबह 9:30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किया जाएगा जिसके बाद रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट wbbse.org और wb.allresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे।

उच्चतर माध्यमिक (HS) परिणाम उन परीक्षाओं को आयोजित किए बिना घोषित किया जाएगा, जो 02, 06 और 08 जुलाई को आयोजित होने वाली थीं। उच्‍च मध्यमिक स्‍तर की बचे हुए विषयों की परीक्षाओं के लिए, फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता और जनसंचार, सांख्यिकी, भूगोल सहित कई परीक्षाएँ आयोजित नहीं की गईं।

इस साल, 10.15 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं की परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था। इनमें से 5,76,009 लड़कियां और 4,39,879 लड़के हैं। यह पिछले वर्षों की तुलना में महिला छात्रों की संख्या में वृद्धि है। 2019 के परिणाम में, पास प्रतिशत 85.49 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर था।

रिजल्‍ट सबसे पहले देखने के लिए यहां रजिस्‍टर करें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो









Source link