WB Police Constable Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने कॉन्स्टेबल और महिला कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 29 मई से शुरू होगी और उम्मीदवार 27 जून तक आवेदन कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 1 जुलाई से 7 जुलाई तक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में बदलाव करने की अनुमति होगी।

इस भर्ता के माध्यम से कुल 1666 पदों को भरा जाएगा, जिसमें कॉन्स्टेबल के 1,410 पद और लेडी कॉन्स्टेबल के 256 पद शामिल हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आवेदक को बंगाली भाषा में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए।

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया
प्रारंभिक लिखित परीक्षा – 100 अंक
शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी)
शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
अंतिम लिखित परीक्षा – 85 अंक
साक्षात्कार – 15 अंक

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2022 को कम से कम 18 वर्ष और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती पात्रता मानदंड
पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड के तहत कॉन्स्टेबल और महिला कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा पूरी की होनी चाहिए।

कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क चुकाना होगा। पश्चिम बंगाल की अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति को छोड़कर सभी अन्य उम्मीदवारों से 170 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों 20 रुपये का का आवेदन शुल्क लिया जाएगा।




Source link