2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बेरोजगारी के मोर्चे पर विपक्ष को जवाब देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को निर्देश दिया है कि अगले 18 महीनों में 10 लाख भर्तियां की जाएं। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब विपक्ष लगातार देश में बेरोजगारी का मुद्दा उठाता रहा है। लेकिन बीजेपी सांसद वरूण गांधी फिर सरकार को घेरा है।

वरूण ने ट्वीट कर लिखा कि बेरोजगार युवाओं की पीड़ा एवं मर्म समझने के लिए प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद। नए रोजगार का सृजन करने के साथ साथ हमें 1 करोड़ से अधिक ‘स्वीकृत परंतु रिक्त’ पदों को भरने के की दिशा में सार्थक प्रयास करना होगा। हर वर्ष 2 करोड़ रोजगार देने का संकल्प पूरा करने के लिए सरकार को और तेज गति से कदम बढ़ाने होंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे में लगभग 15 लाख स्वीकृत पदों के मुकाबले 2.3 लाख पद खाली हैं। रक्षा विभाग में लगभग 6.33 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत कर्मियों के मुकाबले 2.5 लाख रिक्तियां हैं। डाक विभाग में स्वीकृत 2.67 लाख कर्मचारियों की तुलना में 90 हजार खाली पद हैं। राजस्व विभाग में, 1.78 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले 74 हजार रिक्तियां हैं। गृह मंत्रालय में स्वीकृत 10.8 लाख पदों के मुकाबले करीब 1.3 लाख पद खाली हैं।

केंद्र के एक अधिकारी का कहना है कि कर्मचारियों की कमी के कारण कुछ विभागों का काम प्रभावित हो रहा है। नई भर्तियों की प्रक्रिया धीमी होने और कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने से स्वीकृत संख्या भी पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। सरकार ने खुद संसद को इसी साल बताया था कि 1 मार्च, 2020 तक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 8.72 लाख पद खाली हैं।

उधर सोशल मीडिया पर एक यूजर ने पीएम की घोषणा पर तंज कसते हुए कहा कि PM बनने के बाद सर साल 2 करोड़ नौकरियां आयेंगी। 100 दिन में काला धन वापस आयेगा जिससे हर व्यक्ति के खाते में 15-15 लाख रूपए आ सकते हैं। नोटबंदी के 50 दिन बाद हालात सुधर जायेंगे, काला धन समाप्त होगा, जाली मुद्रा खत्म होगी यदि नहीं हुआ तो जिस चौराहे पर बुलाओगे आऊंगा। ये किसने कहा था? एक ने लिखा कि क्या अभी भी भरोसा है कि हर साल दो करोड़ रोजगार मिलेंगे तो एक ने पूछा कि लगता है चुनाव आने वाले है।




Source link