लखनऊः परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होनी हैं। इसके लिए लखनऊ में एक कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। यहां से सभी 75 जिलों में होने वाली परीक्षाओं पर निगरानी रखी जाएगी।

यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि बोर्ड की परीक्षा के दौरान अगर कोई शख्स किसी छात्र को नकल करवाता मिला तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होगी। सरकार ने ये फैसला बोर्ड की 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को साफ सुथरे तरीके से करवाने के लिए ये फैसला लिया है।

योगी सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ये आदेश जारी किया। सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए। सेंटरों पर सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता तरीके से होने बेहद जरूरी हैं। जिला मजिस्ट्रेट सुनिश्चत करें कि सेंटरों पर किसी तरह की कोई परेशानी छात्रों को न हो। इसके लिए वो अपने अधीनस्थ अफसरों से बैठकर करके लगातार चर्चा करते रहें।

उन्होंने कहा कि सरकार सुनुश्चित कर रही है कि परीक्षा के दौरान छात्रों को कोई परेशानी न हो। हेल्थ के साथ शहरी विकास, पंचायती राज महकमों को हिदायत दी गई है कि वो सेंटरों में सुविधाएं बहाल करने का काम तेजी से करें। परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होनी हैं। इसके लिए लखनऊ में एक कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। यहां से सभी 75 जिलों में होने वाली परीक्षाओं पर निगरानी रखी जाएगी। सरकार की कोशिश है कि परीक्षा सेंटरों पर किसी तरह की धोखाधड़ी न होने पाए।

यूपी की अतिरिक्त मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि इस बार के बोर्ड एग्जाम में 51.92 लाख छात्र बैठने जा रहे हैं। परीक्षा आयोजित करने के लिए 8 हजार 373 सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों में सीसीटीवी लगवाए जा चुके हैं। उनका कहना है कि एहतियात के तौर पर प्रश्नपत्र डबल लाक्ड अलमारियों में रखवाए जाएंगे, जिससे कोई इनके साथ छेड़खानी न कर सके।




Source link