UPTET 2021 Date: यूपी टीईटी की परीक्षा का इंतजार कैंडीडेट्स काफी समय से कर रहे हैं। दरअसल पेपर लीक होने की वजह से यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द हो गई थी, जिसके बाद कहा गया था कि ये परीक्षा दिसंबर आखिर में कराई जाएगी, हालांकि अब ये परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की जा सकती है क्योंकि इस दिन रविवार भी है और परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को 20 से 25 जनवरी के बीच परीक्षा करवाने का प्रस्ताव भेजा है।

बता दें कि पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को आयोजित करवाने को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है। बोर्ड ने 28 नवंबर को हुई परीक्षा के एग्जाम सेंटर्स की दोबारा जांच करने के लिए कहा है।

इस बार प्रश्न पत्र दूसरे राज्य से प्रिंट करवाया जाएगा और पेपर-आंसर शीट को अलग-अलग लिफाफे में कैंडीडेट को दिया जाएगा, जिससे पेपर को पहले देखा ना जा सके। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का भी सख्ती से पालन करना होगा।

बता दें कि पहले यूपी टीईटी की परीक्षा 28 नवंबर को होने वाली थी। हालांकि पेपर लीक होने की वजह से ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।

इस दौरान यूपी टीईटी की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जानी थी। पेपर 1 की टाइमिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी और पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होनी थी। लेकिन जैसे ही पेपर लीक होने की खबर मिली, वैसे ही प्रदेश में हड़कंप मच गया।

इस परीक्षा के लिए काफी सख्त नियम बनाए गए थे। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और टीचर्स अपने साथ कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रख सकते थे। मजिस्ट्रेट या ऑब्जर्वर को भी परीक्षा के दौरान कैमरा वाले मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं थी। फिर भी पेपर लीक होने से अधिकारी इस बार ज्यादा सख्ती से पेश आ रहे हैं।

The post UPTET 2021 Date: यूपी टीईटी की परीक्षा कब होगी? यहां जानिए तारीख से जुड़ा अपडेट appeared first on Jansatta.


Source link