UPSSSB Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने पर जोर देते हुए अधिकारियों को अगले छह महीनों में 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति (Paramedical Staff Recruitment) करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा सीएम योगी ने पांच वर्षों में 10,000 नए स्वास्थ्य उप-केंद्र स्थापित करने की योजना पर काम करने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से सभी विधानसभा क्षेत्रों में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल तैयार करने और अगले दो वर्षों में ई-अस्पताल शुरू करने की योजना पर काम करने को भी कहा है।

पैरामेडिकल स्टाफ को स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ बताते हुए सीएम ने कहा, “हमने कोविड महामारी के दौरान पैरामेडिकल स्टाफ के महत्व को करीब से देखा है। स्वास्थ्य विभाग अगले छह महीनों में 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करेगा। उन्होंने कहा कि नियुक्तियां यूपी अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से पारदर्शी तरीके से होनी चाहिए।

सभी विधानसभा क्षेत्रों में खुलेंगे 100 बेड के अस्पताल
योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सभी विधानसभा क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से 100 बेड का अस्पताल शुरू करने की योजना पर काम करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि ई-अस्पताल भी स्थापित किए जाएं और इस संबंध में एक योजना तैयार की जाए।

10,000 स्वास्थ्य उप केंद्र कोले जाएंगे
सीएम ने कहा कि नर्स और डॉक्टरों का अनुपात 1:1 होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर पद सृजित करने के बाद योग्य पेशेवरों का चयन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षों में 5,000 स्वास्थ्य उप केंद्र स्थापित किए गए थे। अब, हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 10,000 नए उप केंद्र खोलने का है।




Source link