UPSSF Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (Uttar Pradesh Special Security Force) में 5000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। राज्य सरकार ने यूपीएसएसएफ में विभिन्न रैंकों के लिए 5,124 पद सृजित किए हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तर्ज पर बना यह एक विशेष समर्पित सुरक्षा बल है।

गृह विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि लखनऊ में यूपीएसएसएफ मुख्यालय के लिए 87 पद और पांच कंपनियों के लिए 5,037 पद सृजित किए गए हैं, जिन्हें शुरू में लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा, गोरखपुर और सहारनपुर में स्थापित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल का गठन राज्य भर की जिला अदालतों और धार्मिक स्थलों सहित प्रमुख प्रतिष्ठानों में सुरक्षा के लिए किया जाएगा। 26 जून, 2020 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महत्वपूर्ण संस्थानों और व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ जैसे बल की स्थापना की घोषणा की थी। 30 जुलाई को, राज्य मंत्रिमंडल ने बल के गठन को मंजूरी दी थी।

उन्होंने कहा कि मुख्यालय के लिए एक एडिशनल डायरेक्टर जनरल के लिए 1 पद, इंस्पेक्टर जनरल के लिए 1 पद, डिप्टी आईजी के लिए 1 पद, कमांडेंट के लिए 1 पद और रिजर्व इंस्पेक्टर के 1 पद के साथ-साथ छह इंस्पेक्टर (मंत्रिस्तरीय), 18 सब इंस्पेक्टर, 12 हेड कॉन्स्टेबल और 40 कॉन्स्टेबल का पद सृजित किया गया है।

इसमें आगे कहा गया है कि यूपीएसएसएफ की पांच कंपनियों के लिए असिस्टेंट कमांडेंट के 25 पदों के साथ पांच कमांडेंट और पांच डिप्टी कमांडेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही163 कंपनी कमांडर, सब-इंस्पेक्टर रैंक के 219 प्लाटून कमांडर, 853 आर्मर/हेड कांस्टेबल, 3219 कांस्टेबल, 340 ड्राइवर, 18 सब-इंस्पेक्टर (मंत्रिस्तरीय), 50 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद सृजित किए गए हैं। इसके अलावा, पांच चिकित्सा अधिकारी और 10 फार्मासिस्ट, पांच रेडियो निरीक्षक और रेडियो संचार के लिए 100 अन्य पद भी सृजित किए गए हैं।




Source link