UPSC: इंजीनियरिंग फील्ड से होने के कारण शिखा को यूपीएससी परीक्षा के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं थी।

UPSC: यूपीएससी परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिस पर लाखों उम्मीदवारों की नज़र और भविष्य टिका होता है। जिसका रिजल्ट आते ही लाखों के सपने टूट जाते हैं और कुछ की नींद सपने पूरे होने की खुशी से उड़ जाती है। आज हम आपको शिखा के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी गलतियों से सीख लिया और मेहनत और लगन के चलते इस कठिन परीक्षा में टॉप किया।

शिखा सुरेंद्रन केरल की रहने वाली हैं। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिखा ने B.Tech की डिग्री प्राप्त की है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद शिखा ने करीब दो साल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। इंजीनियरिंग फील्ड से होने के कारण शुरुआत में शिखा को यूपीएससी परीक्षा के बारे में ज़्यादा जानकारी तो नहीं थी लेकिन उन्होंने धीरे धीरे अपने लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ाना शुरू कर दिया था। वह हर दिन करीब 5 से 6 घंटे पढ़ाई किया करती थीं और इसके साथ हर रोज आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस किया करती थीं। उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए किताबों के अलावा ऑनलाइन उपलब्ध रिसोर्सेस का भी इस्तेमाल किया। इसके साथ ही कोचिंग का भी सहारा लिया था। शुरुआती दिनों में तो उन्होंने दिल्ली में रहकर पढ़ाई की लेकिन बाद में सेल्फ स्टडी किया।

UPSC: सेल्फ स्टडी से पाई UPSC में 41वीं रैंक, उम्मीदवारों को दिए थे ये टिप्स

शिखा का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के लिए रिवीजन करना बेहद आवश्यक है। अपने पहले प्रयास में रिवीजन में कमी के चलते शिखा को असफलता का सामना करना पड़ा था। हालांकि, उन्होंने अपने इस कमी को पहचाना और यह तय कर लिया कि अगले प्रयास में वह ऐसी गलती नहीं होने देंगी। नियमित रिवीजन के साथ ही उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए और नतीजा यह हुआ कि अपने दूसरे प्रयास में ही शिखा ने 16वीं रैंक के साथ टॉप 20 में भी जगह बनाया। उनकी इस सफलता ने न केवल अपना बल्कि पिता का भी सपना पूरा किया और साथ ही परिवार वालों का भी नाम रोशन किया।


Source link