UPSC Recruitment 2021: सिविल इंजीनियरिंग कैडर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के तहत कुल 247 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यूपीएससी ऑनलाइन वेबसाइट upsconline.nic.in पर 12 अक्टूबर 2021 को या उससे पहले इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2022 (ईएसई 2022) के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है। वे उम्मीदवार जो UPSC ESE Recruitment 2021 के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें यूपीएससी ईएसई प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो 20 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी।

सिविल इंजीनियरिंग कैडर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के तहत कुल 247 रिक्तियां उपलब्ध हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। आय़ु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

समीक्षा अधिकारी, रिपोर्टर सहित कई पद रिक्त, 42 साल तक के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

UPSC IES 2022: ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1: उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गये लिंक ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: कैंडिडेट्स के सामने नया पेज खुल जाएगा।

स्टेप 4: उम्मीदवार क्रेडेंशियल और आवश्यक जानकारी दर्ज करें

स्टेप 5: आवेदन करने के बाद उम्मीदवार एक प्रिंट आउट ले लें।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई / बीटेक एवं अन्य निर्धारित योग्यताएं होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की इंस्टीट्यूशन परीक्षाओं के सेक्शन ए और बी को क्लियर करना चाहिए था। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स एग्जाम, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। प्रीलिम्स एग्जाम 500 अंक का, मेंस एग्जाम 600 अंक का और इंटरव्यू 200 अंकों का होगा।

कांस्टेबल के 1300 से अधिक पद रिक्त, 20 हजार तक मिलेगी सैलरी


Source link