UPSC Recruitment 2021: प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 53 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UPSC Recruitment 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर सहित अन्य कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 2 दिसंबर 2021 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से प्रोफेसर के 1 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 6 पद, असिस्टेंट प्रोफेसर के 12 पद, ज्वाइंट असिस्टेंट डायरेक्टर के 3 पद, डिप्टी डायरेक्टर के 6 पद और सीनियर असिस्टेंट कंट्रोलर के 8 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। प्रोसेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में पीएचडी, बैचलर्स या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2021: रेलवे ने 10वीं पास के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इतने पदों पर होगी भर्ती

आयु सीमा की बात करें तो प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 53 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 साल है। जबकि, असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए अधिकतम आयु 35 साल, ज्वाइंट असिस्टेंट डायरेक्टर पद के लिए 30 साल, डिप्टी डायरेक्टर और सीनियर असिस्टेंट कंट्रोलर पद के लिए 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

India Post Recruitment 2021: भारतीय डाक ने इन पदों के लिए मांगे आवेदन, यहां जानें ज़रूरी योग्यता

सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 2 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। हालांकि, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करने से छूट दी जाएगी। सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।


Source link