UPSC Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए।

UPSC Recruitment 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर सहित अन्य कई पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से 11 नवंबर 2021 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर के 1 पद, असिस्टेंट डिफेंस एस्टेट ऑफिसर के 6 पद, सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर के 16 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर के 33 पद और मेडिकल ऑफिसर के 8 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर और असिस्टेंट डायरेक्टर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। जबकि, असिस्टेंट डिफेंस एस्टेट ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री और सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर पद के लिए संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

UGC NET 2021 Exam Date: एनटीए ने जारी किया नया एग्जाम शेड्यूल, इस तारीख से होंगी परीक्षा

आयु सीमा की बात करें तो असिस्टेंट प्रोफेसर और मेडिकल ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 38 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि, सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर और असिस्टेंट डायरेक्टर पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। वहीं, असिस्टेंट डिफेंस एस्टेट ऑफिसर के लिए अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Railway Recruitment 2021: 2000 से अधिक पदों के लिए रेलवे ने जारी की नोटिफिकेशन, बगैर एग्जाम होगा चयन

सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 11 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।


Source link