UPSC Recruitment 2021: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता पदों के अनुसार अलग अलग निर्धारित है।

UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूथ ऑफिसर, जूनियर टाइम स्केल (जेटीएस) और सीनियर ग्रेड सहित विभिन्न रिक्त पदों के अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार रिक्त पदों की कुल संख्या 56 है। इन पदों पर आवेदन करने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर, 2021 है।

इस भर्ती अभियान के जरिए डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के 1 पद, प्राइवेट सेक्रेटरी का 1 पद, सीनियर ग्रेड के 20 पद (एससी वर्ग के लिए 3 पद, एसटी वर्ग की के लिए 2 पद ओबीसी वर्ग के लिए 2 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए एक पद और अनारक्षित वर्ग के लिए 12 पद आरक्षित)। जूनियर टाइम स्केल के कुल 29 पद रिक्त है इनमें से एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 पद, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1 पद, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 4 पद, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 2 पद और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 17 पद रिक्त हैं। रिक्त पदों की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

पोस्टमैन, पोस्ट असिस्टेंट और एमटीएस के पदों पर हो रही है भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता पदों के अनुसार अलग अलग निर्धारित है। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 7th CPC के अनुसार वेतनमान दिया जाएगा। शैक्षिक योग्यता और वेतनमान की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को केवल 25 रुपए का शुल्क देना होगा। इस शुल्क को एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद या एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके शुल्क जमा कर सकते हैं। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / किसी भी समुदाय की महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों को कोई “शुल्क छूट” उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

2400 से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन, इस तारीख से कर पाएंगे आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन किए जाने चाहिए। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।


Source link