संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने उप-सचिव स्तर के अधिकारियों के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। यूपीएससी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मई, 2021 है। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक भी यहां दिया गया है। भर्ती के लिए विभागों में उद्योग और आंतरिक व्यापार (वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय), दिवाला और दिवालियापन, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, पर्यावरण नीति, खाद्य प्रसंस्करण, विनिर्माण क्षेत्र, शहरी जल प्रबंधन, खनन विधान और नीति, सागरमाला और पीपीपी, बिजली वितरण, ग्रामीण आजीविका, सूचना प्रौद्योगिकी और लौह / इस्पात उद्योग विभाग शामिल हैं।

उप सचिव के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स में न्यूनतम स्तर -12 पर भुगतान किया जाएगा, जो प्रति माह 1,19,000 रुपये होगा। यूपीएससी भर्ती 2021 ड्राइव विभिन्न विभागों में उप सचिव के 13 पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है। उम्मीदवारों को अधिक और नए अपडेट के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

उप सचिव (बौद्धिक संपदा अधिकार) के लिए
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से बौद्धिक संपदा अधिकारों में विशेषज्ञता के साथ एलएलबी।
बौद्धिक संपदा कानून से संबंधित मामलों को संभालने में न्यूनतम दस वर्षों का अनुभव (अनुसंधान और प्रकाशन सहित)।
उप सचिव (दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016) के लिए
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) / कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) / कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (सीएमए) / बैचलर ऑफ लॉ (एलएलबी) / बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर्स।
बैंकिंग, वित्तीय संस्थानों, नियामक निकायों, वैधानिक निकायों और शिक्षाविदों के किसी भी क्षेत्र में दस साल का अनुभव।
उप सचिव स्तर के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 32 साल और अधिकतम आयु सीमा 40 साल है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link