UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्टाफ नर्स, असिस्टेंट प्रोफेसर, मेडिकल ऑफिसर, पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट और असिस्टेंट डायरेक्टर के पदों पर आवेदन मांगे हैं। आवेदन करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से इन पदों के लिए 3 दिसंबर, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण: UPSC द्वारा निकले गए पदों की कुल संख्या 35 है। इनमें से स्टाफ नर्स के 2 पद हैं। SC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 01 पद आरक्षित है और एक पद आनारक्षित है। असिस्टेंट प्रोफेसर के 1 पद है। पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट के 17 पद हैं। इनमें से 10 पद अनारक्षित हैं। 1 पद एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिये, 2 पद एसटी उम्मीदवारों के लिए, 4 पद ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। असिस्टेंट डायरेक्टर के कुल 13 पद और मेडिकल ऑफिसर के 2 पद हैं।

आयु सीमा: पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट के पदो पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों कि अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। मेडिकल ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष निर्धारित है। असिस्टेंट डायरेक्टर, स्टाफ नर्स के पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स के लिए आधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए है। असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की अधिकत आयु 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छुट प्रदान की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता पोस्ट के अनुसार अलग-अलग है। आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन शुल्क: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 25 रुपये देने होंगे। SC/ST/PH और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsconline.nic.in के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 3 दिसंबर, 2020 है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link