IAS Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (CSE) 2021 के फाइनल रिजल्ट की घोषणा 30 मई 2022 को कर दी गई है। इस साल टॉपर्स की लिस्ट में लड़कियों का दबदबा रहा। जहां जेएनयू की श्रुति शर्मा ने इस कठिन परीक्षा में टॉप किया है। वहीं, अंकिता अग्रवाल ने दूसरा और गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया है। यहां आज हम आपको अंकिता अग्रवाल के बारे में बताएंगे।

डीयू से किया ग्रेजुएशन
मूल रूप से पश्चिम बंगाल की रहने वाली अंकिता ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लिखाई कोलकाता से की है। स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स डिग्री हासिल की है।‌ इसके बाद अंकिता ने कुछ दिन तक एक कॉरपोरेट हाउस के साथ काम किया और फिर जॉब छोड़ कर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

तीसरे प्रयास में मिली सफलता
साल 2019 में ही अंकिता का चयन भारतीय राजस्व सेवा के लिए हो गया था लेकिन उनका लक्ष्य भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का था। अंकिता ने अपनी तैयारी जारी रखी और साल 2021 के तीसरे अटेम्प्ट में उन्होंने आईएएस बनने का सपना भी पूरा कर लिया। अंकिता के इस सफलता से उनके परिवार वालों की खुशी भी दोगुनी हो गई है।

सेल्फ स्टडी पर किया भरोसा
सिविल सेवा परीक्षा को लेकर अंकिता की तैयारी की बात करें तो उन्होंने कोचिंग के साथ ही सेल्फ स्टडी पर भी काफी ध्यान दिया था। करंट अफेयर्स के लिए वह न्यूज़पेपर के साथ ही मंथली मैगजीन भी पढ़ती थीं। उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस चुना था। उनका मानना है कि किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने चाहिए।




Source link