UPSC Notification 2021: आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होने चाहिए।

UPSC Notification 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Engineering Service Exam 2022 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 12 अक्टूबर तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से सिविल इंजीनियरिंग कैडर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में 247 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रिलिमनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, UPSC ESE Prelims 20 फरवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जनवरी 2022 के तीसरे सप्ताह में आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। वहीं, परीक्षा का रिजल्ट मार्च या अप्रैल 2022 में जारी किए जाने की संभावना है।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि (i) भारत के नागरिक, (ii) नेपाल और भूटान के नागरिक, (iii) तिब्बतन शरणार्थी (iv) भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या, युगांडा, यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजा़निया, जा़म्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आए हों।

योग्यता की बात करें तो UPSC ESE 2022 के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.E. / B.Tech की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

UPSC ESE Prelims 2022 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 12 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जनरल / ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

Rajasthan Police Recruitment: राजस्थान पुलिस भर्ती से भरे जाएंगे ये खाली पद, ये कैंडिडेट्स कर पाएंगे आवेदन


Source link