UPSC: अनुज मलिक दिल्ली के लाजपत की निवासी हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के वायु सेना बाल भारती स्कूल से की।

UPSC: यूपीएससी एग्जाम में हर साल लाखों कैंडिडेट्स भाग लेते हैं। इस एग्जाम के लिए बहुत से कैंडिडेट्स कई साल तैयारी करते हैं। कई बार IAS ऑफिसर बनने में सालों लग जाते हैं। पर कुछ कैंडिडेट्स इस एग्जाम को पहले ही प्रयास में पास कर लेते हैं। इनमें से एक हैं अनुज मलिक –

दिल्ली के रहने वाले अनुज मलिक एक आईएएस ऑफिसर हैं।उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC Exam में सफलता प्राप्त कर ली थी। उनकी कड़ी मेहनत, समझदारी से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

अनुज मलिक दिल्ली के लाजपत की निवासी हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के वायु सेना बाल भारती स्कूल से की। 12वीं कक्षा में पास होने के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में एडमिशन ले लिया। इसके बाद उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बी.टेक की डिग्री हासिल की। बी.टेक के फाइनल ईयर में, अनुज ने सिविल सेवा में शामिल होने का फैसला किया और 2015 में अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद UPSC Exam की तैयारी शुरू कर दी। इसके लिए उन्होंने एक साल घर पर ही पढ़ाई की।

ये है भारत की टॉप यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, एमबीए, लॉ, आर्किटेक्चर, फार्मेसी और मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट

तैयारी के लिए उन्हें विषय चुनना एक कठिन चुनौती थी उन्होंने विषय के रूप में मनोविज्ञान को चुना। उनके चुने विषय पर कई लोगों ने आपत्ति की और चुने जाने की संभावनाओं पर भी सवाल किए। परंतु उनकी मां ने उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने अनुज से कहा कि आप पहली बार एग्जाम देने जा रही हो इस लिए घबराने की जरूरत नहीं है। यदि तुम्हें लिए हुए विषय में रुचि है तो इसे मत बदलो।

अपनी मां की सलाह के बाद अनुज मलिक ने मनोविज्ञान विषय को चुना और अपनी तैयारी को शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने अपने पहले प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा 2016 में 16वीं रैंक हासिल की।

कांस्टेबल के 2000 से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 19 हजार तक मिलेगी सैलरी


Source link