UPSC Interview 2021: इस साल यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले कुछ कैंडिडेट्स से पूछे गए सवालों के बारे में बता रहे हैं कि उनसे कौन से सवाल पूछे गए और उन्होंने उनका क्या जवाब दिया।

UPSC Interview 2021: यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जाते हैं इसे लेकर लोगों के मन में रहता है कि उनको भी वह सवाल पता चल जाएं। हम आपको इस साल यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले कुछ कैंडिडेट्स से पूछे गए सवालों के बारे में बता रहे हैं कि उनसे कौन से सवाल पूछे गए और उन्होंने उनका क्या जवाब दिया। यूपीएससी की परीक्षा में 16वां रैंक हासिल करने वाले एमपी के अर्थ जैन ने बताया कि उनसे यूपीएससी के इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे गए। उनसे पूछा गया कि इंस्पिरेशन और मोटिवेशन में क्या अंतर होता है। संस्कृति, हेरिटेज और कल्चर में क्या अंतर होता है। इसके अलावा हेट स्पीच को लेकर आईपीसी की धारा में क्या प्रोविजन है। इसके अलावा एक सवाल सेक्शन 153 पर भी एक सवाल किया गया था।

दैनिक भास्कर के मुताबिक बीकानेर के जयंत सिंह से सवाल पूछा गया कि आप अब कहां घूमने जाएंगे? तो उन्होंने कहा कि वह माता पिता को इंडिया गेट दिखाने लेकर जाएंगे। तो उनसे इस पर सवाल पूछा गया कि बताओ इंडिया गेट कौन सी दिशा में है। तो उन्होंने हाथ से इशारा करके बताया कि किस दिशा में है। यूपीएससी परीक्षा पास कर चुके एक और कैंडिडेट वैभव रावत से पूछा गया कि उन्होंने नौकरी क्यों छोड़ दी। तो वैभव ने कॉन्फिडेंस के साथ जवाब दिया कि उन्हें सिविल सर्विसेज में ही आना था। इस पर पैनल के एक मेंबर ने पूछा कि आपका प्लान बी क्या है? तो वैभव ने जवाब दिया कि स्किल ट्रेनिंग स्कूल खोलूंगा।

UPSC: पहले प्रयास में ही परीक्षा टॉप करने वाली प्रतिष्ठा ने ऐसे पूरा किया अपने बचपन का सपना

यूपीएससी पास कर चुके चुरू के रहने वाले गौरव बुडानिया से पूछा गया कि चुरू का टेंपरेचर इतना ज्यादा क्यों है? गौरव ने इसका जवाब दिया कि चुरू की समुद्र से दूरी है। यहां बालू मिट्टी है, जो दिन में जल्दी गर्म हो जाती है, इसके अलावा चुरू में रेगिस्तानी एरिया है जहां नदी नहीं है। इसीलिए चुरू देश के सबसे ज्यादा गर्म एरिया में आता है।

इस साल यूपीएससी के इंटरव्यू में पूछे गए ये सवाल
क्या प्राइवेट कॉलेज मेडिकल एजुकेशन का स्तर गिरा रहे हैं?
क्रिकेट में पिंक बॉल शुरू करने के पीछे का उद्देश्य क्या था?
क्या भारत में सट्टा को वैधानिक दर्जा दिया जाना चाहिए?
हमारे संविधान में गांधीजी का क्या दर्शन दिखता है?
रामधारी सिंह दिनकर कौन हैं? खाप पंचायत क्या करती है?
आज सुबह जो अखबार पढ़ा, उसकी कोई तीन हैडिंग बताओ?
क्या एनसीसी को स्कूल में जरूरी कर देना चाहिए?
विंबलडन में नडाल कैसे खेले?

UPSC Result 2020: यूपीएससी के टॉपर्स के कितने आए नंबर, ये रही पूरी लिस्ट


Source link