UPSC Notification 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंडियन इकोनामिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस (ISS) एग्जाम 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सभी योग्य उम्मीदवार UPSC IES ISS Exam 2022 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 26 अप्रैल 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

24 जून से शुरू होगी परीक्षा
आयोग द्वारा या परीक्षा 24 जून से 26 जून 2022 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर परीक्षा के 3 दिन पहले अपलोड कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा।

यह उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन
इंडियन इकोनामिक सर्विस और इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में बैचलर्स या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। ‌हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

53 पदों पर होगी भर्ती
इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 53 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। ‌जिसमें, इंडियन इकोनामिक सर्विस के लिए 24 पद और इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विस के लिए 29 पद शामिल हैं। इन परीक्षाओं के लिए उम्मीदवार 26 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link