UPSC IES Exam 2020 Cancelled: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इस वर्ष भारतीय आर्थिक सेवा (IES) परीक्षा को रद्द कर दिया है तथा यह कहा है कि आयोग के पास भरने के लिए खाली पद नहीं हैं। हाल के एक नोटिस में आयोग ने कहा, “वित्त मंत्रालय (आर्थिक मामलों के विभाग) द्वारा भारतीय आर्थिक सेवा के लिए रिपोर्ट की गई NIL रिक्ति के कारण भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा, 2020 आयोजित नहीं की जाएगी।” परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्‍यर्थियों के लिए ये बुरी खबर है।

इस महीने की शुरुआत में 2020 के लिए संशोधित भर्ती कैलेंडर के अनुसार, UPSC को इस साल IES और ISS भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करनी थी। आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होनी थी और परीक्षा 16 अक्टूबर से तीन दिनों के लिए होनी थी। आयोग ने नोटिस जारी कर यह पूरी भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी है। हालांकि, UPSC ISS 2020 परीक्षा के लिए आयोग ने आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। कुल 47 रिक्तियां विज्ञापित की गई हैं।

आधिकारिक नाटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

बता दें कि 2015 के बाद से, UPSC द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापित पदों की संख्या लगातार हर वर्ष कम होती जा रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में रिक्‍तियों की संख्‍या 2015-16 के मुकाबले 3,030 से घटकर 2,352 हो गई है। पिछले साल UPSC IES ISS भर्ती अधिसूचना के तहत कुल 65 रिक्तियों का विज्ञापन दिया गया था। इनमें से 32 IES के लिए और 33 भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) के पदों के लिए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link