UPSC: हर उम्मीदवारों को अपनी स्ट्रेटजी अपने अनुसार बनानी चाहिए पर कुछ बेसिक बातों का ध्यान हर कोई रख सकता है।

UPPSC Exam 2018 में ऑल इंडिया रैंक 41 हासिल कर IAS अफसर बने आलोक कुमार की कहानी काफी दिलचस्प है। UPSC की परीक्षा पास करने के लिए लोग जिस कोचिंग को सबसे जरूरी समझते हैं, वह आलोक के काम नहीं आई और बाद में सेल्फ स्टडी के दम पर उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली।

ज्यादातर कैंडिडेट्स की तरह आलोक ने भी पहले प्रयास के लिए यूपीएससी कोचिंग ज्वाइन की और तैयारी की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने कोचिंग छोड़ दी और सेल्फ स्टडी पर फोकस किया। सेल्फ स्टडी के आधार पर आलोक ने दूसरे प्रयास के लिए बेहतर तैयारी की और पुरानी गलतियों को सुधारा। इस बार उनकी रणनीति काम आई और उन्हें 41वीं रैंक हासिल की। इस तरह उन्होंने करीब 3 साल में UPSC का सफर पूरा किया।

एक इंटरव्यू में आलोक कुमार ने बताया था, ‘हर उम्मीदवारों को अपनी स्ट्रेटजी अपने अनुसार बनानी चाहिए पर कुछ बेसिक बातों का ध्यान हर कोई रख सकता है। स्ट्रेटजी जितनी सिंपल होगी, तैयारी भी उतने अच्छे से आगे बढ़ेगी। सबसे पहले UPSC का सिलेबस देखें और उसके अनुसार किताबों का चुनाव करें। बस यह ध्यान रहे कि बहुत सारी किताबें न चुनें क्योंकि यह एंड में पूरी नहीं हो पाती।’

आलोक का मानना है कि स्टडी मटेरियल यूपीएससी के सिलेबस के मुताबिक ही तैयार करना चाहिए। अगर आप चुनी हुई किताबों से तैयारी करते हैं तो रिवीजन आसान होगा। जब आप बार-बार रिवीजन करेंगे तो आप बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। उनका कहना है कि अपनी तैयारी के दौरान टेस्ट देकर जरूर देखें कि आप कहां पहुंचे हैं। अपनी तैयारी का विश्लेषण करना बहुत जरूरी है। जहां आपको गलतियां मिलती हैं, उन्हें सुधारें और फिर से बेहतर तरीके से प्रयास करें।


Source link