UPSC: हरियाणा के सिरसा जिले के सचिन गुप्ता ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 में अखिल भारतीय तीसरी रैंक हासिल की थी। गुप्ता ने थापर विश्वविद्यालय, पटियाला से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की। सचिन गुप्ता मूल रूप से सिरसा, हरियाणा के रहने वाले हैं और उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री पूरी की। उनका बचपन से ही सिविल सेवा में शामिल होने का सपना था और इंजीनियरिंग के तुरंत बाद यूपीएससी की तैयारी करने लगे। हालांकि शुरू में उन्हें नहीं पता था कि यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्हें कई सालों तक संघर्ष करना पड़ेगा। लेकिन सचिन ने आईएएस अफसर बनने की ठान ली थी।

यूपीएससी का सिलेबस देखने के बाद उन्होंने तैयारी की रणनीति बनाने का फैसला किया। इसके लिए सचिन गुप्ता ने टॉपर्स के सभी इंटरव्यू देखे और इस क्षेत्र के कई लोगों से सलाह मांगी। इन सबके बाद उन्होंने कौन सा टॉपिक मजबूत है और कौन सा कमजोर इसको देखा और उसी के मुताबिक तैयारी की रणनीति बनाई।

सचिन को उनके पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली। उन्होंने फिर से कोशिश की और इस बार 575 रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा पास की जिससे सचिन गुप्ता संतुष्ट नहीं थे। ऐसे में उन्होंने तीसरा प्रयास किया और इस बार सचिन ने ऑल इंडिया 3 रैंक हासिल की।

सचिन के अनुसार UPSC ऐसा एग्जाम है जिसको सिर्फ मेहनत करके क्लियर नहीं किया जा सकता। इस एग्जाम में पास करने के लिए अपनी रणनीति भी बनानी होगी। NCERT की किताबें इसकी तैयारी में काफी मदद करती हैं। इसलिए पहले तो एनसीईआरटी किताबों का सारा सिलेबस क्लियर कर लें। बेसिक क्लियर करने के बाद स्टैंडर्ड बुक का इस्तेमाल करें। तैयारी पूरी होने के बाद पुराने पेपर्स सॉल्व करना शुरू कर दें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link