UPSC Exam 2021 Update: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा के लिए हजारों उम्मीदवारों ने आगामी UPSC परीक्षाओं में बैठने के लिए एक एक्स्ट्रा अटेंप्ट की मांग की। यदि इसकी इजाजत दी जाती है, तो उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक एक्स्ट्रा अटेंप्ट होगा जो साल 2020 में आखिरी बार पेपर दे सकते थे। हालांकि, अब उन्हें डर है कि अगर इस साल सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के अवसर से वंचित कर दिया जाता है, तो वे आगे किसी भी सिविल सेवा परीक्षा प्रयास के लिए पात्र नहीं होंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ‘अंतिम प्रयास के उम्मीदवार’ कुल 10,56,835 आवेदकों में से सिर्फ 0.97 प्रतिशत हैं, जिन्होंने 2020 की परीक्षा के लिए नामांकन किया था। इसके अलावा, कुछ उम्मीदवार अब पिछले मार्च से COVID-19 महामारी के दौरान फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं।

पिछले साल कोरोना महामारी के कारण, UPSC प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर, 2020 (मई के बजाय) के लिए स्थगित कर दी गई थी। हालांकि, सिविल सेवा के उम्मीदवारों ने इस साल उनके सामने आने वाली विभिन्न कठिनाइयों पर प्रकाश डालते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर कीं। याचिकाओं ने उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त प्रयास देने की संभावना का पता लगाया। हालांकि, कई सुनवाई के बाद, केंद्र उम्मीदवारों के एक वर्ग को राहत देने के लिए सहमत हो गया।

5 फरवरी को, केंद्र ने न्यायालय को उन उम्मीदवारों को एक और अवसर देने के अपने निर्णय के बारे में सूचित किया, जो आयु-बाधित नहीं थे (जो कि 32 साल से अधिक आयु के नहीं थे) और जिन्होंने पहले ही अपने अनुमेय प्रयासों की संख्या (छह प्रयास) को समाप्त कर दिया था। उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी और उपस्थित होने में विभिन्न बाधाओं का सामना करना पड़ा है। उनकी मांग को देखते हुए ट्विटर पर #UPSCExtraAttempt2021 ट्रेंड करने लगा।

सिविल सेवा परीक्षा, देश में सबसे कठिन परीक्षा होने के कारण, तैयारी के लिए न केवल भौतिक साधनों की आवश्यकता होती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल वातावरण की भी आवश्यकता होती है ताकि उम्मीदवार अपनी तैयारी में शत-प्रतिशत एकाग्रता के साथ भाग ले सकें। कोविड ने कई उम्मीदवारों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है।





Source link